Breaking

Wednesday, January 23, 2019

Top 5 Tips to Improve Email Security - Hindi


हमारी बहुत सी निजी जानकारी हमारे ईमेल में मिल सकती है। इसमें हमारे वित्त, employment, relationships, स्वास्थ्य और बहुत कुछ का विवरण शामिल है। ईमेल और स्कैम से खुद को और अपने नेटवर्क को मुक्त रखने के लिए ईमेल की अच्छी सुरक्षा महत्वपूर्ण है। जब आपके खाते से फ़िशिंग ईमेल आपकी कार्य संपर्क सूची को खोलना शुरू करते हैं, तो लाभहीनता एक ख़ामोश स्थिति होगी।

एक बार जब आपके ईमेल से छेड़छाड़ की जाती है, तो आपके अन्य पंजीकृत email account create new account को उसी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। ‘पासवर्ड भूल गए 'प्रयास पासवर्ड रिकवरी ईमेल को ट्रिगर करता है जो आपके email account के अलावा किसी और के पास नहीं जाता है और उस मोर्चे पर स्कैमर्स या हैकर्स से हारने का मतलब है कि सभी खाता सुरक्षा उपाय ढीले हो जाएंगे। एक बार जब वे आपका पासवर्ड बदल देते हैं, तो आपको अपने खाते से भी बाहर कर दिया जाएगा। आगे की हलचल के बिना, यहां ईमेल सुरक्षा में सुधार के लिए निवारक उपायों को सेट करने के लिए युक्तियां दी गई हैं।


1. एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

अपना पासवर्ड बदलने की आदत डालें सुनिश्चित करें कि कोई और आपके खाते तक नहीं पहुंच सकता है। कोई भी पासवर्ड नहीं, हालांकि, आपका पासवर्ड हमेशा मजबूत, यादृच्छिक और अद्वितीय होना चाहिए।

आप अपने ईमेल खाते पर दो-कारक प्रमाणीकरण भी सक्षम कर सकते हैं। यह टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक पंजीकृत फोन नंबर पर एकमुश्त सेकेंडरी पासवर्ड भेजकर काम करता है। इससे आपका खाता एक्सेस करना मुश्किल हो जाता है, भले ही कोई आपका पासवर्ड जानता हो।

आप नियमित रूप से अपने खाते का प्रबंधन करके अच्छी सुरक्षा बनाए रख सकते हैं। इसमें यह जांचना शामिल है कि आपके ईमेल किसी अन्य खाते में रीडायरेक्ट या फ़िल्टर द्वारा स्वचालित रूप से अग्रेषित नहीं किए जा रहे हैं। आप अपना लॉगिन इतिहास भी देख सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या कोई संदिग्ध गतिविधि है। आपका ईमेल प्रदाता आपको अपने खाते को अन्य प्लेटफ़ॉर्म या एप्लिकेशन से जोड़ने की अनुमति दे सकता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी कनेक्शन आवश्यक हैं और विश्वसनीय हैं।


2. ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी (TLS) का उपयोग करें

ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी (TLS) यह सुनिश्चित करता है कि किसी वेबसाइट के साथ आपका कनेक्शन एन्क्रिप्ट किया गया है और सर्वर की अखंडता की पुष्टि करता है जिसे आप कनेक्ट कर रहे हैं। टीएलएस एक ईमेल सर्वर के साथ-साथ ईमेल सर्वर के बीच कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करने के लिए भी है। CheckTLS उपकरण का उपयोग करके आप देख सकते हैं कि आपका कनेक्शन ईमेल सर्वरों के बीच एन्क्रिप्ट किया गया है या नहीं। Outlook या Apple मेल जैसे बाहरी ईमेल क्लाइंट का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि एक एन्क्रिप्टेड चैनल का उपयोग आपके ईमेल को लाने के लिए किया जाता है।


3. ट्रैकिंग लिंक से सावधान रहें और छवियाँ लोड न करें

कंपनियां अक्सर एक लिंक का उपयोग करती हैं जो उनके ईमेल के दायरे और प्रभावशीलता को ट्रैक करती है, विशेष रूप से न्यूजलेटर प्रदाता। वे देख सकते हैं कि कितने लोग ईमेल पढ़ते हैं, विशिष्ट लिंक पर क्लिक करते हैं या उन्हें अग्रेषित भी करते हैं।

आपका ब्राउज़र आमतौर पर लिंक के गंतव्य को दिखाएगा जब आप अपने कर्सर के साथ उस पर होवर करेंगे। इसे और निरीक्षण करने के लिए, आप इसके गंतव्य को एक पाठ संपादक में कॉपी कर सकते हैं। अपना स्थान छुपाने के लिए टोर ब्राउज़र पर लिंक लोड कर रहा है; हालाँकि, आपके द्वारा लिंक खोले जाने का समय अभी भी प्रकट होगा।

ये मेलर्स अपने ईमेल में चित्र भी शामिल कर सकते हैं जो ईमेल खोलते ही एक रिमोट सर्वर द्वारा स्वचालित रूप से लोड हो जाते हैं। एक ट्रैकिंग कोड उस छवि के भीतर सम्‍मिलित है, जो यह बताती है कि जो भी मेलिंग सूची व्यवस्थापक को ईमेल खोलता है। इससे बचने के लिए, आप अपने ईमेल प्रदाता को डिफ़ॉल्ट रूप से प्राप्त किसी भी चित्र को लोड नहीं करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।


4. अटैचमेंट से सावधान रहें

यह सुनिश्चित करें कि ईमेल भेजने से पहले ईमेल भेजने वाला विश्वसनीय हो, क्योंकि इसमें ट्रोजन और क्रिप्टोकरंसी जैसे मैलवेयर शामिल हो सकते हैं। आप अपने वेबमेल प्रदाता पर डॉक, पीडीएफ और xls जैसे आमतौर पर संक्रमित फ़ाइल स्वरूपों को खोलने के लिए अंतर्निहित कार्यक्षमता का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें खोलने के लिए वर्चुअल मशीन का उपयोग कर सकते हैं।

अपने कंप्यूटर को अपडेट रखने और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से कुछ सुरक्षा मिलेगी, लेकिन वे इस बात की गारंटी नहीं देंगे कि आपका कंप्यूटर वायरस से मुक्त है। '


5. अपने ईमेल को एन्क्रिप्ट करने के लिए PGP का उपयोग करें


ईमेल्स को एन्क्रिप्ट करने से उन्हें इंटरसेप्ट होने, स्नूप करने, या परिवर्तित होने से रोका जा सकेगा। यहां तक ​​कि पेशेवर और अच्छी तरह से वित्त पोषित हैकर्स इसके आसपास पहुंचने के लिए संघर्ष करेंगे।

PGP या प्रिटी गुड प्राइवेसी, जिसे GNU प्राइवेसी गार्ड (GPG) के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग आपके ईमेल को एनक्रिप्ट करने के लिए किया जा सकता है। यह सॉफ़्टवेयर सुनिश्चित करेगा कि केवल इच्छित प्राप्तकर्ता ही आपके ईमेल की सामग्री को देख सके; हालाँकि, प्राप्तकर्ता को सॉफ़्टवेयर का उपयोग भी करना होगा।

PGP प्रेषक और प्राप्तकर्ता उपकरणों पर सार्वजनिक और निजी कुंजी की एक जोड़ी बनाएगा। इन कुंजियों का उपयोग ईमेलों को एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने के लिए किया जाता है, साथ ही साथ उनकी प्रामाणिकता को सत्यापित भी किया जाता है।

जबकि पीजीपी बहुत सुरक्षित है, यह अभी भी कुछ मेटाडेटा को सार्वजनिक रूप से बाहर करता है। मेटाडेटा में प्राप्तकर्ता और प्रेषक के ईमेल पते, संदेश भेजे जाने का समय और ईमेल का आकार भी शामिल है।

मेटाडेटा में अपनी पहचान प्रकट करने से बचना बहुत मुश्किल है और यह तभी संभव हो सकता है जब आप पूरी तरह से ईमेल छोड़ देते हैं। यदि यह एक प्रमुख चिंता का विषय है, तो विकल्प हैं। ऑफ-द-रिकॉर्ड (OTR) की कोशिश करें, जो एक एन्क्रिप्टेड चैट प्रोटोकॉल है जो आपकी पहचान की रक्षा करने में बेहतर काम करता है। न केवल आपके संदेश एन्क्रिप्ट किए गए हैं, बल्कि प्रत्येक वार्तालाप को एक अद्वितीय कुंजी दी गई है जो अनधिकृत पहुंच को रोकती है।

No comments:

Post a Comment